ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

तमिलनाडु में भीषण ट्रेन हादसा, अवैध गैस सिलिंडर के चलते प्राइवेट कोच में लगी आग, 10 लोगों की मौत

रेलवे के मुताबिक, मदुरै यार्ड स्टेशन ने रविवार की सुबह करीब 5:15 बजे प्राइवेट पार्टी कोच में आग लगने की सूचना दी.
BQP HindiBQ डेस्क
BQP Hindi12:01 PM IST, 26 Aug 2023BQP Hindi
BQP Hindi
BQP Hindi
Follow us on Google NewsBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP Hindi

Madurai Train Fire: तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के टूरिस्‍ट कोच में आग लगने से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 20 से ज्‍यादा लाेगों के घायल होने की खबर है. रामेश्वरम जा रही ट्रेन (16730-Punalur-Madurai Exp) में जोड़े गए टू‍रिस्‍ट कोच में उस समय आग लग गई, जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्‍शन पर रुकी हुई थी.

दक्षिणी रेलवे ने X पोस्‍ट में इस दुर्घटना की जानकारी देते हुए मृतक के परिवारों और घायलों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है. रेलवे के मुताबिक, तमिलनाडु ट्रेन हादसे के मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है.

2 घंटे तक धू-धू कर जलती रही बोगी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, मदुरै यार्ड स्टेशन ने रविवार की सुबह करीब 5:15 बजे प्राइवेट पार्टी कोच में आग लगने की सूचना दी. इसके बाद फायर सर्विस को इन्‍फॉर्म किया गया. फायर टेंडर यहां करीब 5:45 बजे पहुंचा. सुबह 7:15 बजे तक आग बुझा ली गई. रेलवे ने बताया कि किसी अन्य कोच को कोई नुकसान नहीं हुआ.

दक्षिणी रेलवे ने इस दुर्घटना को लेकर 2 हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं.

  • 9360552608

  • 8015681915

कैसे लगी आग?

दक्षिण रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन में आग सुबह उस समय लगी, जब प्राइवेट पार्टी कोच के कुछ यात्री अवैध तरीके से गैस सिलिंडर लेकर कोच में घुस गये. बताया जा रहा है कि इसी सिलिंडर की वजह से ट्रेन में भीषण आग लग गई.

रेलवे ने बताया कि ये एक प्राइवेट पार्टी कोच थी, जिसे 25 अगस्‍त को नागरकोइल जंक्शन पर पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में जोड़ा गया था. इस पार्टी कोच ने 17 अगस्‍त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी, रविवार को इसके चेन्नई लौटने और फिर वहां से लखनऊ लौटने का कार्यक्रम था.

इस पार्टी कोच को अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया था, तब पार्टी के कुछ सदस्य चाय/नाश्ता तैयार करने के लिए अवैध रूप से तस्करी किए गए रसोई गैस सिलिंडर का इस्‍तेमाल करने लगे. इसी के चलते कोच में आग लगी और यात्री आग की चपेट में आ गए. गनीमत रहा कि कोच के अलग होने से पहले ही काफी यात्री उतर चुके थे.

घायलों का चल रहा इलाज

मदुरै जिला कलेक्टर MS संगीता घटना की सूचना पर पूछताछ करने के लिए स्टेशन पहुंची थीं. उन्‍होंने बताया, 'ट्रेन के डिब्बे में आग लगने की घटना में 10 लोगों की मौत हो गई. घायल 20 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.'

इस दुर्घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कोच में भीषण आग लगी नजर आ रही है. वहीं, कुछ लोग आसपास चिल्ला भी रहे हैं. मौके पर पहुंचे दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू किया.

BQP Hindi
लेखकBQ डेस्क
BQP Hindi
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT