Aakash की प्री-IPO फंडिंग में 250 मिलियन डॉलर जुटाने की तैयारी में Byju’s

'आकाश' का प्री-IPO राउंड स्टार्टअप को पैसे की दिक्कत दूर करने में मदद करेगा क्योंकि पैसा जुटाने की बातचीत जटिल प्रक्रिया की वजह से बहुत लेट हो रही है.
BQP HindiBQ डेस्क
Last Updated On  09 March 2023, 2:02 PMPublished On   09 March 2023, 2:02 PM
Follow us on Google NewsBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP Hindi

एडटेक स्टार्टअप Byju’s आकाश प्री-IPO फंडिंग से पहले 250 मिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर रहा है.

इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक Byju’s आकाश के जरिये कंवर्टिबल नोट्स जारी कर 250 मिलियन डॉलर से अधिक फंडिंग जुटाने की कोशिश कर रहा है.

आकाश प्री-IPO फंडिंग की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर जानकारी दी कि आकाश एजुकेशनल सर्विसेज कन्वर्टिबल नोट्स जारी करेगी, जो कि यूनिट के पहले से प्लान किए गए IPO के लिस्टिंग प्राइस पर 20% की छूट के साथ इक्विटी में परिवर्तित हो जाएगा. इसमें Byju’s के कुछ निवेशकों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.

पैसों की जरूरत को पूरा करेगा

आकाश का प्री-IPO राउंड स्टार्टअप की पैसे की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा, क्योंकि पैरेंट कंपनी के स्तर पर पैसा जुटाने की बातचीत लंबी चलने जटिल प्रक्रिया की वजह से बहुत समय ले रही है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बंगलुरु स्थित कंपनी ने आकाश के IPO के लिए व्यवस्था करने वालों को चुनने के लिए पिछले साल के अंत में बैंकर्स के साथ बातचीत शुरू की थी.

2021 में 'आकाश' का अधिग्रहण

Byju’s ने 2021 में लगभग 950 मिलियन डॉलर में तीन दशक पुराने आकाश इंस्टीट्यूट को खरीदा था, आकाश IIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में एंट्रेंस एग्जाम के लिए छात्रों की तैयारी के लिए सेंटर चलाता है.

उन्होंने कहा कि पैरेंट लेवल पर कैपिटल बढ़ाने के लिए प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG और दो मिडिल ईस्टर्न सॉवरेन वेल्थ फंड्स के साथ बातचीत के बाद आकाश में फंड जुटाने की चर्चा शुरू हुई.

इस बीच, Byju’s, जो COVID महामारी के दौरान आये उछाल के बाद बढ़ते घाटे से जूझ रहा है. Byju’s क्रेडिटर्स के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहा है.

BQP Hindi
लेखकBQ डेस्क
BQP Hindi
फॉलो करें