Tariff War! एयरटेल की टक्कर में जियो लाया 399 और 699 रुपये के दो पोस्टपेड प्लान

399 रुपये प्रति माह के प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेजिंग के साथ 75GB डेटा 5G स्पीड के साथ मिलेगा
BQP HindiBQ डेस्क
Last Updated On  15 March 2023, 4:55 PMPublished On   15 March 2023, 4:55 PM
Follow us on Google NewsBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP Hindi

टेलीकॉम सेक्टर में टैरिफ वॉर शुरू हो गई है. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल को मात देने के लिए नया प्लान लॉन्च किया है.

हाल ही में जियो ने एक महीने के फ्री ट्रायल के साथ अपना नया फैमिली प्लान – जियो प्लस लॉन्च कर दिया है. रिलायंस जियो ने दो नए पोस्टपेड प्लान लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 399 रुपये और 699 रुपये है. यूजर Jio Plus के तहत इन प्लान्स के साथ 3 फैमिली मेंबर्स को जोड़ सकते हैं.

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने एक बयान में कहा, 'Jio Plus को लॉन्च करने के पीछे का विचार पोस्टपेड यूजर को नए लाभ और अनुभव देना है. 4.30 करोड़ से अधिक यूजर को सेवा देने के बाद, जिसमें लाखों संतुष्ट पोस्टपेड यूजर शामिल हैं. अब लाखों नए पोस्टपेड यूजर का स्वागत करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है.'

रिलायंस जियो फैमिली प्लान

399 रुपये प्रति माह के प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेजिंग के साथ 75GB डेटा 5G स्पीड के साथ मिलेगा. वहीं, 699 रुपये प्रति माह वाले प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग, 75GB डेटा, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम मेंबरशिप मिलेगी.

एयरटेल फैमिली प्लान

जियो की तुलना में, एयरटेल के फैमिली पोस्टपेड प्लान में 100 GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ-साथ 100 SMS और Amazon Prime मेंबरशिप मिलती है. ये फैमिली आपको 999 रुपये का मिलता है.

पोस्टपेड यूजर के लिए वॉर

पोस्टपेड यूजर एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों के लिए जरूरी है. यूजर बेस बढ़ने से दोनों कंपनियों का रेवेन्यू बढ़ेगा.

ग्लोबल रिसर्च एंड ब्रोकरेज फर्म जेफरीज मुताबिक वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के खराब परफॉरमेंस के कारण एयरटेल, रिलायंस जियो को अधिक लाभ मिला है.

जेफरीज के एनालिस्ट अक्षत अग्रवाल और अंकुर ने कहा, 'भारती एयरटेल ने दिसंबर तिमाही में 44 लाख सब्सक्राइबर जोड़े हैं जबकि जियो ने 53 लाख सब्सक्राइबर जोड़े हैं. वहीं वोडाफोन-आइडिया के 60 मिलियन सब्सक्राइबर कम हुए है.

तीन प्राइवेट ऑपरेटरों में जियो के पास सबसे कम पोस्टपेड यूजर हैं. जियो प्लस प्लान ऑर्डर इसे बदलने की कोशिश है. इससे जियो अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाएगा.

BQP Hindi
लेखकBQ डेस्क
BQP Hindi
फॉलो करें