ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

आईफोन 15 का लॉन्च आज, क्या होंगे फीचर्स, कीमत और कलर्स?

एप्पल आईफोन 15 सीरीज को आज यानी 12 सितंबर को अपने वंडरलस्ट में ग्लोबली लॉन्च करने जा रही है.
BQP Hindiमोहम्मद हामिद
BQP Hindi09:51 AM IST, 12 Sep 2023BQP Hindi
BQP Hindi
BQP Hindi
Follow us on Google NewsBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP HindiBQP Hindi

नया आईफोन कैसा दिखेगा, क्या क्या फीचर्स होंगे, कितनी कीमत होगी, क्या नई आईवॉच भी लॉन्च होंगी... वगैरह वगैरह. ऐसे और इन जैसे कितने ही सवालों के जवाब आपको आज मिल जाएंगे. आईफोन के दीवानों के लिए एप्पल आईफोन 15 को आज लॉन्च करेगा, साथ ही कई और प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए जाएंगे.

एप्पल आईफोन 15 सीरीज को आज यानी 12 सितंबर को अपने 'वंडरलस्ट 'में ग्लोबली लॉन्च करने जा रही है. NDTV के मुताबिक - इस सीरीज में iPhone 15, 15 Plus, 15 Pro, और 15 Pro Max लॉन्च होने की उम्मीद है. नए सीरीज किस कलर ऑप्शन में मिलेंगे.

कब शुरू होगा इवेंट

ये इवेंट आज रात भारतीय समय के मुताबिक 10:30 बजे से शुरू होगा, जो कंपनी के हेडक्वार्टर क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया से लाइव होगा जिसे दुनिया भर के लोग यूट्यूब और कंपनी की वेबसाइट के जरिए देख पाएंगे.

आईफोन 14 से कितना अलग होगा आईफोन 15

MacRumors की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल आईफोन 15 का रियर पैनल आईफोन 14 के डिजाइन जैसा ही होगा, लेकिन इस बार रियर पैनल में फ्रॉस्टेड ग्लास देखने को मिल सकता है. अभी तक इस ग्लास का इस्तेमाल कंपनी प्रो मॉडल्स में करती आई है. रेगुलर आईफोन 15 का फ्रेम एल्युमिनियम का देखने को मिल सकता है. साइलेंट बटन को लेफ्ट साइड में ही रखा जा सकता है. आईफोन 15 में एक और बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, अब इसका चार्जिंग वायर लाइटनिंग से USB-C में स्विच हो जाएगा.

डिस्प्ले और स्क्रीन साइज क्या होगा

आईफोन 15 फोन के डिस्प्ले में बहुत कुछ चौंकाने वाली कोई बात नहीं होगी. इसमें 6.1 इंच Super Retina XDR OLED डिस्प्ले देखने को मिल सकता है, इसका रिजोल्यूशन 2532 × 1170 पिक्सल का हो सकता है. जबकि आईफोन 15 प्लस में 6.7 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है, जिसमें 2778 x 1284 रिजॉल्यूशन हो सकता है. मतलब इसका साइज आईफोन 15 से थोड़ा ज्यादा हो सकता है. इसमें डायनामिक आईलैंड फीचर देखने को मिल सकता है, जो आईफोन 14 के केवल प्रो मॉडल्स में यह फीचर था.

क्या नया चिपसेट आएगा?

NDTV के मुताबिक - रेगुलर मॉडल्स में चिपसेट Apple A16 Bionic को ही इस बार भी दे सकती है, जिसका इस्तेमाल पिछली सीरीज में किया गया था. ये A15 Bionic से थोड़ा ज्यादा तेज है, जो कि आईफोन 14 रेगुलर मॉडल में था. फोन में 6GN रैम और 128GB के शुरुआती वेरिएंट्स आ सकते हैं. एप्पल इस इवेंट में अपने आईफोन, आईपैड और आईवॉच में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट्स iOS 17, iPadOS 17 और watchOS 10 के बारे में भी जानकारी दे सकता है.

कौन कौन से कलर आएंगे?

रेगुलर आईफोन 15 कई कलर्स में आएंगे, पिंक, ब्लैक, ब्लू और येलो. जबकि प्रो मॉडल्स ग्रे, ब्लैक, डार्क ब्लू और व्हाइट में आएंगे.

कीमत क्या होगी?

तमाम रिपोर्ट्स में आईफोन 15 की कीमतों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, एक अनुमान ये है कि आईफोन 15 की शुरुआती कीमत 799 डॉलर (लगभग 65,000 रुपये) हो सकती है और आईफोन 15 प्लस की कीमत 899 डॉलर (लगभग 75,000 रुपये) से शुरू हो सकती है.

BQP Hindi
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT